:
visitors

Total: 663357

Today: 75

Breaking News
GO’S SLOTS GIVEN TO OTHER AIRLINES,     EX CABINET SECRETARY IS THE ICICI CHAIRMAN,     TURBULENCE SOMETIMES WITHOUT WARNING,     ARMY TO DEVELOP HYDROGEN FUEL CELL TECH FOR E- E-MOBILITY,     ONE MONTH EXTENSION FOR ARMY CHIEF,     YUVAGYAN HASTAKSHAR LATEST ISSUE 1-15 JUNE 2024,     A.J. Smith, winningest GM in Chargers history, dies,     पर्यायवाची,     Synonyms,     ANTONYM,     क्या ईश्वर का कोई आकार है?,     पीढ़ी दर पीढ़ी उपयोग में आने वाले कुछ घरेलू उपाय,     10वीं के बाद कौन सी स्ट्रीम चुनें?कौन सा विषय चुनें? 10वीं के बाद करियर का क्या विकल्प तलाशें?,     मई 2024 का मासिक राशिफल,     YUVAHASTAKSHAR LATEST ISSUE 1-15 MAY,     खो-खो खेल का इतिहास - संक्षिप्त परिचय,     उज्जैन यात्रा,     कैरम बोर्ड खेलने के नियम,     Review of film Yodha,     एशियाई खेल- दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बहु-खेल प्रतिस्पर्धा का संक्षिप्त इतिहास,     आग के बिना धुआँ: ई-सिगरेट जानलेवा है,     मन क्या है?,     नवरात्रि की महिमा,     प्रणाम या नमस्ते - क्यूँ, कब और कैसे करे ?,     गर्मी का मौसम,     LATEST ISSUE 16-30 APRIL 2024,     Yuva Hastakshar EDITION 15/January/2024,     Yuvahastakshar latest issue 1-15 January 2024,     YUVAHASTAKSHAR EDITION 16-30 DECEMBER,    

कला एवं संस्कृति

कला एवं संस्कृति
top-news

उज्जैन यात्रा: एक रिपोर्ट

भारत के ऐतिहासिक शहर उज्जैन, मध्य भारत के मध्य प्रदेश राज्य में क्षिप्रा नदी के किनारे बसी एक प्राचीन नगरी का एक व्यापक परिचय प्रस्तुत करने का यह प्रयास है।

top-news

चिदम्बरम नटराज मन्दिर

चिदम्बरम नटराज मन्दिर का निर्माण लगभग 10वीं शताब्दी में हुआ था। इसे चोऴ वंश के राजा कोच्चेंगण्न के शासनकाल में बनवाया गया था। यह मन्दिर भगवान शिव के त्रिमूर्ति रूप नटराज को समर्पित है। इसके अनुसार शिव, सृष्टि, स्थिति और प्रलय के देवता हैं ।

top-news

प्रणाम या नमस्ते - क्यूँ, कब और कैसे ?

प्रणाम, किसी चीज या किसी अन्य व्यक्ति के सामने सम्मानजनक या आदरपूर्ण अभिवादन (या आदरपूर्ण झुकना) का एक रूप है - आमतौर पर किसी के बुजुर्ग या शिक्षक या वो जिसका अत्यधिक सम्मान किया जाता है।

top-news

क्या ईश्वर का कोई आकार है?

चाहे वे किसी भी धर्म, साधना या आस्था से जुड़े हों पर क्या उनकी बातों पर आसानी से विश्वास कर लेना चाहिए या फिर उनको भी अपनी तर्क शक्ति के आधार पर परखना चाहिए? ऐसे कई विषय व विचार मस्तिष्क में आते हैं इस पर सोचने के लिए विवश करते हैं। ईश्वर कौन है?

top-news

पीढ़ी दर पीढ़ी उपयोग में आने वाले कुछ घरेलू उपाय

साधारतया सामान्य बीमारियों से निपटने के लिए उपचार हर भारतवासी की रसोई में उपलब्ध सामग्री से तैयार करना सम्भव है। इन के उपयोग से शरीर में आवश्यक प्रतिरोध क्षमता का भी विकास होता है तथा ये सस्ते भी रहते है।

top-news

मई 2024 का मासिक राशिफल

मई 2024 का मासिक राशिफल

top-news

उज्जैन यात्रा

भारत के ऐतिहासिक शहर उज्जैन, मध्य भारत के मध्य प्रदेश राज्य में क्षिप्रा नदी के किनारे बसी एक प्राचीन नगरी का एक व्यापक परिचय प्रस्तुत करने का यह प्रयास है। उज्जैन, एक समय भारत का सबसे प्रमुख शहर था।

top-news

मन क्या है?

बहुत ही सूक्ष्म सवाल है जिसे जानना बहुत ही रोचक और जरुरी है। मन हमारी आत्मा का ही एक रूप है, एक शक्ति, जो शरीर को चलाता है।मन शरीर की क्रियाओं को आत्मा से जोड़ता है।

top-news

प्रणाम या नमस्ते - क्यूँ, कब और कैसे करे ?

अपनी हथेलियों को एक साथ मिलाकर रखना और अक्सर अभिवादन करने वाले व्यक्ति के पैरों को छूकर किया जाने वाला एक सम्मानजनक अभिवादन एक संभावित व्यक्ति के लिए अपना आदर प्रदर्शित करने का भाव माना जाता है।

top-news

बुरा ना मानो होली है

सर्दियों का मौसम साफ-सुथरे तरीके से अटारी में सजा हुआ है, अब समय आ गया है कि अपने कोकून से बाहर आने का और इस वसंत उत्सव का आनंद लेने का।प्रत्येक वर्ष होली का रंग रंग त्यौहार फाल्गुन मास में पूर्णिमा के अगले दिन मनाया जाता है।